29 C
Lucknow
Friday, June 21, 2024

किसी भी तरह की गड़बड़ी या पक्षपातपूर्ण घटना के लिए डीएम एवं एसपी होंगे जिम्मेदार – निर्वाचन आयोग

जरूर पढ़े

लखनऊ। प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग ने तीन दिवसीय कार्यक्रम में अधिकारियों के साथ की गई समीक्षा बैठकों और राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता करने के पश्चात आज 02 मार्च, 2024 दिन शनिवार को उ0प्र0 विधान भवन, तिलक हाल में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में प्रेस कांफ्रेंस कर निर्वाचन संबंधी तैयारियों की जानकारी दी।

प्रेस कांफ्रेंस में आयोग ने अपने तीन दिवसीय कार्यक्रमों के दौरान निर्वाचन की तैयारियों को लेकर तथा प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, प्रलोभनमुक्त, भयमुक्त व शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए समीक्षा बैठकों में अधिकारियों को दिए गए निर्देशों को साझा किया। साथ ही राष्ट्रीय एवं राज्य मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की गई बैठक में निर्वाचन को लेकर उनके द्वारा दिये गये सुझावों और मांगों को भी मीडिया के सामने रखा और चुनाव की तैयारियों सहित सभी पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। साथ ही उत्तर प्रदेश में चुनाव की तैयारियों के संबंध में एक पीपीटी मीडिया कर्मियों को साझा किया।

आयोग ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से होगा। इसके लिए आधुनिक तकनीकी का सबसे ज्यादा उपयोग किया जायेगा। अगर किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में कोई गड़बड़ी या पक्षपातपूर्ण घटना पाई जाती है तो इसके जिम्मेदार जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक होंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को लेकर की जा रही तैयारियों से निर्वाचन आयोग संतुष्ट है।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सबसे पहले अपने तीन दिवसीय दौरे के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की टीम ने दौरे के पहले दिन राष्ट्रीय एवं राज्य मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक की थी। इस दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की तरफ से आयोग की टीम को कुछ सुझाव एवं आग्रह प्राप्त हुए थे, जिन पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने एक-एक करके अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों की मांग पर इस बार पोस्टल बैलेट की गिनती पहले करायी जायेगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतदान के बाद सभी ईवीएम मतदान केंद्र से स्ट्रांग रूम तक सरकारी वाहन में भेजे जाएंगे। 85 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को तथा दिव्यांगजनों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के दौरान पहले प्रत्याशियों को 50-50 चेक की चार चेकबुक बैंक से बारी-बारी से प्राप्त होती थी। इससे उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था क्योंकि चुनाव के दौरान छोटे-छोटे खर्चे भी प्रत्याशियों को चेक के माध्यम से करने पड़ते थे। इस बार प्रत्याशी 200 चेक की चेकबुक बैंक से प्राप्त कर सकेंगे। इस संबंध में बैंकों को निर्देशित किया जा चुका है। हाईराइज बिल्डिंग में रहने वाले मतदाताओं को सुलभ मतदान की सुविधा देने के लिए इनके नजदीक मतदेय स्थल बनाये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशियों को तीन बार समाचार पत्रों में अपनी आपराधिक छवि के बारे में प्रकाशित करवाना पड़ेगा। इसके अलावा राजनीतिक दलों को भी समाचार पत्रों में यह प्रकाशित करवाना पड़ेगा कि क्यों उन्होंने अपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशी का चुनाव किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में हुए चुनावों में जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान कम होता आया है, उनका चिन्हांकन कर वहां पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने का आयोग की तरफ से प्रयास किया जा रहा है।

आयोग ने बताया कि इस बार प्रकाशित हुए इलेक्टोरल रोल में उत्तर प्रदेश में अब तक 15 करोड़ 29 लाख 22 हजार मतदाता हैं, जिसमें महिलाओं की संख्या 7.15 करोड़ है। वहीं 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 31 हजार से अधिक है। आयोग ने कहा कि इस बार थर्ड जेंडर, दिव्यांगजन और नए मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने प्रदेश के मतदाताओं से चुनाव के महापर्व में बढ़-चढ़कर भाग लेने तथा मतदान के दिन वोट डालने का आग्रह किया।

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल ने आयोग की टीम के साथ कार्यक्रम के तीसरे दिन 02 मार्च, 2024 को ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ स्लोगन को जन जन तक पहुंचाने के लिए योजना भवन से ट्राई कलर गुब्बारों को आकाश में छोड़ा और एलईडी युक्त 03 मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस वैन को फ्लैग ऑफ कर 22 जनपदों के लिए रवाना किया। मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस वैन स्वीप योजना के तहत 19 लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले लो वोटर टर्न आउट वाले 22 जनपदों में भ्रमण कर मतदाताओं को जागरूक करेंगी। इस दौरान संस्कृति विभाग ने कठपुतली डांस, मयूर नृत्य, राजस्थान का ढोल नृत्य का आयोजन कर आयोग की टीम का स्वागत किया और चुनाव पर्व को उत्सव के रूप में मानने का सन्देश दिया।

मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस वैन लखनऊ से कानपुर नगर, प्रयागराज, भदोही, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोण्डा, सिद्धार्थनगर, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, अंबेडकरनगर, संतकबीर नगर, गाजीपुर, बलिया, बहराइच, लखनऊ, कौशाम्बी, आजमगढ़, देवरिया, जौनपुर, वाराणसी तथा गोरखपुर में जायेगी। पहली वैन लखनऊ से कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, प्रयागराज तथा कौशांबी जनपद जायेगी। दूसरी वैन लखनऊ से अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बलिया, देवरिया, गाजीपुर, वाराणसी, जौनपुर तथा भदोही जायेगी। तीसरी वैन लखनऊ से गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर तथा गोरखपुर जनपद जायेगी।

मतदाता एक्सप्रेस वैन मतदाताओें में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों एवं जिलों के मुख्य मार्गो से होकर जायेगी। भ्रमण के दौरान निर्वाचन से संबंधित क्विज, गीत-संगीत, नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रम आयोजित किए जायंेगे। इस दौरान समस्त मतदाताओं विशेषकर युवा, महिला, दिव्यांग मतदाताओं, ट्रांसजेण्डर, जनजाति आश्रम व एकलव्य स्कूलों में अर्ह व्यक्तियों का मतदाता के रूप में पंजीकरण तथा मतदान हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में तथा प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक व शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के साथ तथा इसके पश्चात् प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार और 18 विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिवों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा सभी अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, भयमुक्त, पारदर्शी तथा सहभागितापूर्ण चुनाव कराना आयोग की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी अधिकारी इसके प्रति सजग एवं तत्पर रहें।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों के संबंध में समीक्षा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की 13 सदस्यीय टीम 29 फरवरी, 2024 गुरुवार को तीन दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश पहुंचकर लखनऊ में बैठक की। भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार एवं निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग की टीम ने पहले दिन ‘निर्वाचन: बढ़ते कदम’ विषय पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन और शुभारंभ किया। इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए जरूरी संसाधनों की व्यवस्थाओं तथा लोकसभा सामान्य निर्वाचन की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य पुलिस व सीपीएफ नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इसके अलावा आयोग ने राष्ट्रीय एवं राज्य मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसमें आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (एम), इंडियन नेशनल कांग्रेस, अपना दल (सोनेलाल) और समाजवादी पार्टी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। आयोग ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया को स्वच्छ, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए विस्तृत चर्चा की।

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल, आयोग के अन्य सदस्यों एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश में अपने कार्यक्रम के दूसरे दिन लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों को लेकर मण्डल और जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इससे पहले उन्होंने ’कॉफी टेबल बुक’ का विमोचन किया। बैठक में उन्होंने लोकसभा सामान्य निर्वाचन की तैयारियों को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने तथा निष्पक्ष, निर्भीक व पारदर्शी चुनाव कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

आयोग द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त नितेश व्यास, उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू, उप निर्वाचन आयुक्त हिृदेश कुमार, उप निर्वाचन आयुक्त आर.के.गुप्ता, उप निर्वाचन आयुक्त एम.के.साहू, महानिदेशक बी. नारायण, निदेशक दीपाली मासिरकर, निदेशक शुभ्रा सक्सेना, सचिव पवन दीवान और संयुक्त निदेशक अनुज चांडक तथा प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झां, प्रवीण कुमार लक्ष्यकार, चन्द्रशेखर, निधि श्रीवास्तव, कुमार विनीत व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
haze
29 ° C
29 °
29 °
70 %
1kmh
75 %
Fri
42 °
Sat
43 °
Sun
45 °
Mon
43 °
Tue
45 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई नगर निकायों की समीक्षा बैठक

हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में नगर निकायों की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img