30 C
Lucknow
Friday, July 19, 2024

जिलाधिकारी ने की ए0एन0एम तथा आशा संगिनी की समीक्षा बैठक

जरूर पढ़े

सिद्धार्थनगर। जिलाधिकारी डा0 राजागणपति आर0 की अध्यक्षता में नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जनपद एवं आकांक्षी ब्लाक कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न इंडिकेटर पर शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के सम्बन्ध में ए0एन0एम तथा आशा संगिनी के साथ लोहिया कला भवन में बैठक सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने सभी ए0एन0एम तथा आशा संगिनी को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारा जनपद आकांक्षी जनपद की श्रेणी में है। हमारे जनपद को शासन द्वारा नीति आयोग के अन्तर्गत विभिन्न इंडिकेटर्स पर लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसे हम सबको शत-प्रतिशत पूर्ण करना है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं आईसीडीएस विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। जनपद का विकास तभी सम्भव है, जब जनपद के लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लोग टीम भावना के साथ पूरी निष्ठा से कार्य करते हुये शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण करने में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि लक्ष्य काफी बड़ा है लेकिन असम्भव नहीं है। टीकाकरण में जनपद की प्रगति काफी कम है। जिलाधिकारी ने सभी ए0एन0एम को निर्देश दिया कि सभी लोग क्लस्टर वाइज गांव में जाकर रेंडमली आशा के विभिन्न रजिस्टर को चेक करें। आशा कार्यकत्री प्रत्येक गांव में जाकर गर्भवती महिलाओं, कुपोषित बच्चों, 30 वर्ष के लोगों, टीकाकरण योग्य बच्चों को चिन्हित करें तथा हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं की सूचना ए0एन0एम को उपलब्ध करायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि नव दम्पतियों की भी सूची तैयार कर लें। गर्भवती महिलाओं का समय-समय पर जांच कराते हुये संस्थागत प्रसव भी करायें। ए0एन0एम0 द्वारा आशा के सी-बैक फार्म को भी चेक किया जाये, आशा द्वारा लोगों को जागरूक करते हुये 30 वर्ष के लोगों को चिन्हित करके उनका बी0पी0 व सुगर की जांच करायें। गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन/टीकाकरण एवं बच्चों का टीकाकरण शतप्रतिशत पूर्ण करायें। अति कुपोषित बच्चों को ए0एन0एम0 के माध्यम से एनआरसी में भर्ती करायें।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि ए0एन0एम0 को बुधवार एवं शनिवार को छुट्टी अपरिहार्य स्थिति में ही स्वीकृत किया जाये। चिन्हित हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं को फोन के माध्यम से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि ए0एन0एम0, आशा व आशा संगिनी को उनका मानदेय/प्रोत्साहन राशि समय से उपलब्ध कराया जायेगा, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिये। इस तरह की शिकायत प्राप्त होने पर सम्बंधित के विरूद्व कठोर कार्यवाही की जायेगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रजत कुमार चौरसिया, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 संजय गुप्ता, डीसीपीएम, डीपीएम व अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
mist
30 ° C
30 °
30 °
79 %
5.1kmh
40 %
Fri
39 °
Sat
38 °
Sun
37 °
Mon
29 °
Tue
36 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

सीएम धामी ने नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के निदेशक मण्डल की नवीं बैठक में की शिरकत

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में हेली सेवाओं के विस्तार के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img