29 C
Lucknow
Friday, June 21, 2024

जिला पंचायत अध्यक्ष, एमएलसी एवं जिलाध्यक्ष ने नवनिर्मित 20 अन्नपूर्णा भवन का किया लोकार्पण

जरूर पढ़े

अलीगढ़। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लोकभवन सभागार लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रदेश में नवनिर्मित 1100 अन्नपूर्णा भवनों (मॉडल उचित दर दुकानों) का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा 79000 उचित दर दूकानों पर ई-वेइंग स्केल लिंक्ड ई-पॉस मशीनों के माध्यम से खाद्यान्न वितरण का शुभारम्भ भी किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा अन्नपूर्णा भवनों का लोकार्पण एवं ई-वेइंग स्केल लिंक्ड ई-पॉस मशीनों के माध्यम से खाद्यान्न वितरण के शुभारम्भ अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से 10 उचित दर विक्रेताओं को अन्नपूर्णा भवन की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी गयी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उचित दर विक्रेताओं एवं प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि शासन एवं जनप्रतिनिधियों के सतत् प्रयास से आज हर गरीब एवं जरूरतमंद को उत्तर प्रदेश में खाद्यान्न मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले यह एक चुनौती भरा कार्य था, जरूरतमंदों को राशन नहीं मिल पाता था। राशन कार्ड धारक का राशन विचौलियों के माध्यम से दूसरें लोगांे तक पहुंच जाता था। उन्होंने कहा कि अब खाद्य एवं रसद विभाग में टेक्नॉलोजी का उपयोग कर पहले ई-पॉस मशीन से और अब ई-वेइंग मशीन व्यवस्था लागू करके प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप जंहा इस क्षेत्र में भी रिफार्म किये गये उससे 80,000 राशन की दुकानों से 15 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने ‘‘सबका साथ-सबका विकास एवं सबका प्रयास’’ की सार्थकता आज धरातल पर साफ दिखाई दे रही है। आज बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों को शासन की हर योजनाओं का लाभ पूरे पारदर्शिता एवं सुगमता के साथ मिल रहा है, यही सुशासन है। सीएम योगी ने कहा कि जहां सरकार की सभी सुविधाओं का लाभ जाति, धर्म, भाषा, मजहब का भेदभाव किये बिना पारदर्शितापूर्वक हर जरूरतमंद तक पहुंच सके, सुशासन का यही मॉडल रामराज्य है। उन्होंने कहा कि सरकार की बदली हुई कार्य संस्कृति का शत प्रतिशत लाभ सभी जरूरतमंद को दिलाना और उनके जीवन स्तर को उन्नत और समृद्ध बनाना ही हब सबका लक्ष्य होना चाहिए।

जनपद में कृष्णांजलि में आयोजित कार्यक्रम का जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह एवं जिलाध्यक्ष कृष्णपाल सिंह लाला ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों द्वारा जिले में नवनिर्मित 20 अन्नपूर्णा भवनों का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम को जनप्रतिनिधिगणों सहित अधिकारियों-कर्मचारियों एवं जनसामान्य ने एलईडी के माध्यम से सजीव प्रसारण देखा और सुना।

अध्यक्ष जिला पंचायत विजय सिंह ने कहा कि मोदी-योगी ने जो सोचा है वह किसी ने नहीं सोचा, अब किसी को राशन के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता है। प्रधानमंत्री ने एक अभिभावक की भांति अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश अब विकसित उत्तर प्रदेश की ओर अग्रसर है।

एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि पं0 दीनदयाल जी का लक्ष्य था कि अंतिम पंक्ति पर बैठे व्यक्ति को लाभ मिले, उनका सपना साकार हो रहा है। आज पूरा राशन दुकानों तक पहुंच रहा है, वितरित हो रहा है। पात्र एवं जरूरतमंदों को पूूरी पारदर्शिता के साथ राशन एवं अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

जिलाध्यक्ष कृष्ण पाल सिंह लाला ने कहा कि उत्तर प्रदेश के यशश्वी मुख्यमंत्री योगी के सुशासन में घटतौली पर पूर्ण अंकुश लगाया गया है। ईमानदारी से पूरा राशन मिलता है, हर लाभार्थी को योजनाओं का पारदर्शी तरीके से लाभ मिल रहा है।

जिला पूर्ति अधिकारी अभिनव सिंह ने बताया कि जिले में 75 मॉडल अन्नपूर्णा भवनों का निर्माण होना है, जिनमें से आज 20 दुकानों का मुख्यमंत्री एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा लोकार्पण किया गया है। इन दुकानों पर जन सुविधा केन्द्र समेत 35 अन्य प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी, जिससे उचित दर विक्रेता की आय बढ़ेगी और जनसामान्य को इसका लाभ मिलेगा।

एआरओ पारूल शर्मा ने सीडीओ, अध्यक्ष, एमएलसी, जिलाध्यक्ष एवं सभी जनप्रतिनिधियों जनसामान्य का आभार प्रकट करते हुए जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ दिये जाने के प्रति आश्वस्त किया।

विकास खण्ड धनीपुर में सिंधौली, लोधा में भकरौला, सुखरावली, खेड़िया ख्वाजा बुद्धा, दौलरा निरपाल, अकराबाद में धौरी, नगर निगम में नुमाइश ग्राउण्ड, जवां में बरौली एवं रामपुर शाहपुर, इगलास में कारस व जारोठ, गांेडा में तलेसरा व अमरपुर धाना, गंगीरी सलगवां, हवीवपुर, छर्रा रफायतपुर, बिजौली में सांकरा, खैर में गौतम व शिवाला, टप्पल में टप्पल 20 मॉडल अन्नपूर्णा दुकानों का लोकार्पण किया गया है।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
haze
29 ° C
29 °
29 °
70 %
1kmh
75 %
Fri
42 °
Sat
43 °
Sun
45 °
Mon
43 °
Tue
45 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई नगर निकायों की समीक्षा बैठक

हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में नगर निकायों की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img