30 C
Lucknow
Friday, June 21, 2024

पत्रकार हित के लिए राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा परिषद ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर सौंपा ज्ञापन

जरूर पढ़े

आलोक तिवारी
मथुरा। जनपद के पत्रकारों की आवाज को बुलंद करने हेतु राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा परिषद रजि० के तत्वाधान में दिनेश पंकज के नेतृत्व में एक पत्रकार प्रतिनिधिमण्डल ने जिलाधिकारी से भेंट की। प्रतिनिधिमण्डल दल में राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा परिषद के जिलाध्यक्ष भानु प्रकाश शर्मा और मथुरा जिला उपाध्यक्ष गोपाल चतुर्वेदी सहित कई पत्रकारों जिलाधिकारी ज्ञापन सौंपा।

सर्वविदित है कि भारतीय संविधान के चार स्तम्भों में से एक मीडिया को बताया गया है, जिसका मुख्य कार्य जनता और सरकार के मध्य संचार का माध्यम मात्र नहीं है बल्कि सरकारी योजनाओं को लोगों के मध्य पहुंचाने के साथ ही जनता की समस्याओं को भी सरकार को अवगत कराना है। पत्रकार अपने कर्तव्यों का निर्वहन सदैव करते रहे हैं, जिसके बदले न सरकार से न ही जनता द्वारा कोई मानदेय पत्रकारों को दिया जाता। पत्रकार बिना लोभ लालच के अपने कर्तव्यों का निर्वहन लगन के साथ करते रहता है, वह अगर जनता और सरकार से चाहता है तो सिर्फ सम्मान और सुरक्षा। जिसका बीते परिदृश्य में कुछ अभाव देखने को मिल रहा है, जिसके कारण कलमकार अपने आप को असहज महसूस करने लगा है। पत्रकारों की असहजता को दूर करने हेतु राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा परिषद रजि0 आपसे सहयोग की आशा रखता है।

इसी संदर्भ में पत्रकारों की मूलभूत समस्या को दूरकर उनके कर्त्तव्य पथ को निष्कंटक करने संबंधी एक मांग पत्र जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह को दिया गया। ज्ञापन में प्रिंट मीडिया के सम्मानित पत्रकारों को नियमानुसार सरकारी मान्यता पत्रावलियों का समयबद्ध तरीके से निस्तारण किया जाए। प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रानिक मीडिया के सभी पत्रकारों का पंजीयन और नाम सूचना विभाग में दर्ज हो, सभी प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकारों का सत्यापन कराना सूचना विभाग की जिम्मेदारी बने।

ज्ञापन में सूचना विभाग सभी पत्रकारों के साथ समान रूप व्यवहार करें, पत्रकारों के लंबित मामलों को त्वरित निस्तारित करें। सभी पत्रकारों का सूचना विभाग द्वारा सत्यापन होने के बाद उनका दस लाख रुपये का एक्सीडेंटल बीमा सरकारी खर्च पर हो। पत्रकारों के खिलाफ अगर कोई आरोप लगता है तो संगठनों को अवगत कराकर वरिष्ठ पत्रकार और सक्षम अधिकारियों की टीम गठित कर निष्पक्ष जाच प्रकिया पूर्ण होने तक कोई कार्यवाही न हो। गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों के परिवारो को भी शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधा सरकारी खर्चों पर हो। लंबे समय से पत्रकारों द्वारा जनपद मुख्यालय पर प्रेस क्लब की मांग को मानते हुए एक आधुनिक प्रेस क्लब का आवंटन किया जाये।

जिलाधिकारी को ज्ञापन देने वाले पत्रकारों में मुख्यरूप से मथुरा के वरिष्ठ पत्रकार दिनेश आचार्य, पंकज शर्मा, नंद किशोर शर्मा, तेज सिंह, शैली अग्रवाल, मुकेश सिंह, मोहन श्याम, जगदीश चौधरी, सतेंद्र शर्मा, आदित्य वर्मा, आरती शर्मा, प्रवीण मिश्रा, हेतराम, अरविंद शर्मा, विकास शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार विजय सिंगल, अनिल कुमार , बीपीएस खुराना, बंटी कुमार सोनम कुमारी, रवि कुमार आदि पत्रकार उपस्थित रहे।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
haze
30 ° C
30 °
30 °
66 %
3.6kmh
75 %
Fri
42 °
Sat
41 °
Sun
42 °
Mon
38 °
Tue
36 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई नगर निकायों की समीक्षा बैठक

हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में नगर निकायों की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img