28 C
Lucknow
Thursday, June 20, 2024

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर

जरूर पढ़े

बहराइच। योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिये आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से आमजन में जागरुकता बढ़ाये जाने के उद्देश्य से 15 नवम्बर 2023 से 26 जनवरी 2024 तक संचालित होने वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा अन्तर्गत विकास खण्ड तेजवापुर अन्तर्गत राम गांव, धोबिया में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के मंत्री, मत्स्य/प्रभारी मंत्री जनपद बहराइच डॉ. संजय कुमार निषाद ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से देश के कोने-कोने में आयोजित कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य यही है कि सरकार की विभिन्न योजनाओं की पात्रता रखने वाला कोई भी असंतृप्त व्यक्ति छूटने न पाये।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश काफी तेज़ी के साथ विकास कर रहा है। डॉ. निषाद ने कहा कि कभी बीमारू राज्य की पहचान रखने वाला प्रदेश आज देश के नम्बर वन राज्य बनने की दिशा में मज़बूती के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश की कानून व्यवस्था चाक चौबन्द होने से निवेशकों की पहली पसन्द उत्तर प्रदेश बन गया है। पर्यटन विकास के क्षेत्र में विकास होने, रिकार्ड एयरपोर्टों तथा एक्सप्रेस-वे की स्थापना बड़ी संख्या में पर्यटक भी प्रदेश का रूख कर रहे हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होने से आज हमारे युवा पलायन के बजाए गांव में ही रोज़गार हासिल कर प्रदेश के विकास में योगदान कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य भी केन्द्र व राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। लोगों को बेहतर इलाज मिल सके इसके लिए प्रत्येक जनपद में मेडिकल कालेज की स्थापना के साथ-साथ चिकित्सालयों का उच्चीकरण किया जा रहा है। गरीब नागरिक भी इलाज की सुविधा से वंचित न होने पाये इसके लिए देश में आयुष्मान भारत योजना संचालित कर सभी पात्र लोगों के गोल्डेन कार्ड बनाये जा रहे हैं ताकि ज़रूरत मन्द परिवार भी पांच लाख रूपये तक मुफ्त इलाज करा सकें। प्रभारी मंत्री ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों का आहवान किया कि मत्स्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का भरपूर उठाकर अपने जीवन स्तर में सुधार लाएं।

कार्यक्रम को सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड, मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर., क्षेत्र पंचायत प्रमुख तेजवापुर के प्रतिनिधि दिवाकर पाण्डेय, बीडीओ अजय सिंह, निषाद पार्टी के जिला अध्यक्ष मनोज कुमार निषाद सहित व अन्य वक्ताओं ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम स्थल पर मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन, एनआरएलएम, शिक्षा, समाज कल्याण, कृषि, ग्राम्य विकास सहित अन्य विभागों द्वारा स्टाल लगाकर आये हुए लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा लगाये गये शिविर में एमडीएम मेन्यू तथा उपयोग में आने वाले खाद्य पदार्थों, पुस्तकों, हस्तनिर्मित टी.एल.एम. मॉडल, बच्चों द्वारा तैयार किये गये मतदाता जागरूकता स्लोगन का प्रदर्शन किया गया।

प्रभारी मंत्री डॉ. निषाद ने सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड के साथ विभागीय स्टालों का निरीक्षण कर विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर के दौरान मनरेगा, बन नेशन वन राशनकार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना, मछुआ दुर्घटना योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जनधन योजना, उजाला योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री पोषण अभियान सहित अन्य योजनाओं सेे लाभान्वित किया गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की तथा बच्चों को अन्नप्रासन कराया। शिविर के दौरान लगभग 100 ज़रूरतमन्द लोगों को कम्बल तथा स्वामित्व अभिलेख घरौनी का भी वितरण किया गया। शिविर के अन्त में मौजूद लोगों को विकसित भारत संकल्प की शपथ भी दिलायी गयी।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
haze
28 ° C
28 °
28 °
83 %
3.6kmh
75 %
Thu
44 °
Fri
44 °
Sat
45 °
Sun
45 °
Mon
42 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

जिलाधिकारी ने की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में बैठक

हरदोई। विवेकानंद सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के सम्बन्ध...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img