29 C
Lucknow
Friday, June 21, 2024

प्रशिक्षित किये गये पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम

जरूर पढ़े

बहराइच। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए नियुक्त किये गये पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम के लिए स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बहराइच में आयोजित 03 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रथम पॉली में कोड संख्या 2501 से 3750 तक तथा द्वितीय पाली में कोड संख्या 3751 से 5000 तक के पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर ने अन्य अधिकारियों के साथ महाविद्यालय के विभिन्न कक्षों में संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रम का सघन निरीक्षण करते हुए मास्टर ट्रेनर्स, पर्यवेक्षणीय अधिकारियों तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम से आवश्यक जानकारी प्राप्त की।

प्रशिक्षण कक्षों के निरीक्षण के दौरान सीडीओ ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल सम्पन्न कराने में पीठासीन और मतदान अधिकारी-प्रथम का रोल सबसे महत्वपूर्ण है। निर्वाचन में मतदान जैसे महत्वपूर्ण कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए ज़रूरी है कि सभी पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम प्रशिक्षण कक्ष को छोड़ने से पूर्व सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया विशेषकर ई.वी.एम. संचालन से सम्बन्धित तकनीकी जानकारी प्राप्त कर लें और यदि किसी प्रकार की कोई शंका हो तो उसका भी समाधान अवश्य करें। मास्टर्स ट्रेनर्स को निर्देश दिया गया कि प्रशिक्षण की जॉच-परख के लिए मतदान कार्मिकों से सवाल-जवाब भी किया जाय।

सीडीओ रम्या आर ने मतदान कार्मिकों को निर्देश दिये कि मतदान के दौरान ई.वी.एम. मशीन में एरर आने पर उसे दूर करने के तरीकों को भली प्रकार से सीख लें। इसके अतिरिक्त एस.एम.एस. और पंजिका को भरने के बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त की जाय। सभी कार्मिकों को सुझाव दिया गया कि प्रशिक्षण के दौरान आप में इतनी परिपक्वता आ जाए कि मतदान के दिन यदि कोई दिक्कत आती है तो आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या करना है। रम्या आर ने मतदान कार्मिकों का आहवान्ह किया कि पूरे मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें इससेे मतदान के दिन आपके सामने कोई समस्या नहीं आयेगी।

सीडीओ ने मास्टर्स ट्रेनर्स को निर्देश दिया कि पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारी प्रथम को क्वालिटी बेस्ड प्रशिक्षण प्रदान करें। प्रशिक्षण देते समय एक-एक मतदान कार्मिक पर विशेष ध्यान देते हुए यह सुनिश्चित किया जाय कि उन्हें मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने की जानकारी हो गयी है। उन्होंने पर्यवेक्षणीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे निरन्तर अन्तराल पर प्रशिक्षण कक्ष का निरीक्षण कर प्रशिक्षण की गुणवत्ता तथा प्रशिक्षार्थियों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखें।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम सुरेश वर्मा, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी सहित अन्य अधिकारी, डी.आर.डी.ए. के सहा.अभि. आफताब हुसैन सहित अन्य अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स तथा काफी संख्या में पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि 03 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तिम दिन 10 अप्रैल 2024 को प्रथम पाली में कोड संख्या 5001 से 6250 तक तथा द्वितीय पाली में कोड संख्या 6251 से 7000 तक के पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जायेगा।

इस अवसर पर पीडी डीआरडीए राज कुमार, बीएसए अव्यक्तराम तिवारी, डीएसओ नरेन्द्र देव, डीपीआरओ राघवेन्द्र द्विवेदी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
haze
29 ° C
29 °
29 °
70 %
1kmh
75 %
Fri
42 °
Sat
43 °
Sun
45 °
Mon
43 °
Tue
45 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई नगर निकायों की समीक्षा बैठक

हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में नगर निकायों की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img