36 C
Lucknow
Monday, June 17, 2024

ब्लाक स्तर पर आयोजित किये गये विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम

जरूर पढ़े

हरदोई। आज विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम विकास खण्ड टोडरपुर के ग्राम कैमी में माननीय राज्यमंत्री उच्च शिक्षा रजनी तिवारी द्वारा यात्रा कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

मंत्री द्वारा कार्यक्रम स्थल पर कृषि, आगनवाडी, स्वास्थ्य विभाग के स्टालो का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता है। उन्होंने जनधन खाता खुलवाकर लाभ सीधे लाभार्थी के खाते में पहुचाने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का संकल्प है कि समाज के अन्तिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को स-समय योजनाओं का लाभ देकर विकास की मुख्य धारा में जोड़ना है। इसको ध्यान में रखते हुये पीएम मोदी द्वारा कई योजनाये संचालित की गई। पी०एम० किसान योजना देकर किसानो का सम्मान बढाया है। तो वही उज्जवला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन व सिलेण्डर देकर महिलाओं का भी सम्मान बढाया गया है तो वहीं आयुष्मान कार्ड योजना से गरीबो का निशुल्क उपचार हो रहा है।

कार्यक्रम में समस्त लोगो को विकसित भारत की शपथ भी दिलाई गयी। यात्रा कार्यक्रम स्थल पर ग्राम प्रधान प्रभारी कृषि विज्ञान केन्द्र, खण्ड विकास अधिकारी, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि, भाजपा के समस्त पदाधिकारी मौजूद रहे। उनके द्वारा केन्द्र व राज्य सरकर द्वारा चलाई जा रही समस्त योजनाओं की जानकारी दी गई।

विकास खण्ड कछौना के ग्राम उत्तर धैया व दीन नगर में सदस्य विधान परिषद अशोक अग्रवाल द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। उनके द्वारा ग्राम वासियों को गरीबों, महिलाओं, किसानों, नौजवानो के उत्थान हेतु चलाई जा रही समस्त योजनाओं की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का संकल्प है कि समाज के अन्तिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को ससमय योजनाओं का लाभ देकर विकास की मुख्य धारा में जोड़ना है। महिला किसान, नौजवान के सशक्तीकरण होने पर ही विकसित राष्ट्र का संकल्प पूरा होगा। किसान आधारित प्रदेश में जब किसान खुशहाल होगा तब देश खुशहाल होगा। इस हेतु समस्त अधिकारी / कर्मचारी पूर्ण मनोयोग से कार्य कर समस्त पात्र व्यक्तियो को समस्त योजनाओं से लाभान्वित करे। उन्होने कहा कि विगत कई दशकों से जो कार्य नहीं हुये थे। वो कार्य प्रधानमंत्री द्वारा कराये गये है। यात्रा कार्यक्रम में उपस्थित समस्त लोगो को विकसित भारत की शपथ दिलवाई गयी। यात्रा कार्यक्रम स्थल पर ग्राम प्रधान, प्रभारी कृषि विज्ञान केन्द्र, खण्ड विकास अधिकारी, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि, भाजपा के समस्त पदाधिकारी मौजूद रहे।

विलग्राम के ग्राम नूरपुर हथौडा में ब्लाक प्रमुख सत्येन्द्र प्रताप सिंह द्वारा यात्रा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। विकास खण्ड हरपालपुर के ग्राम शाहाबुद्दीनपुर व बम्टापुर नंदगावं में माननीय ब्लाक प्रमुख अनोखे लाल कश्यप द्वारा यात्रा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। विकास खण्ड हरयावां के ग्राम सरैया व अरवा गजाधरपुर में विकास खण्ड टोडरपुर के ग्राम पलिया कोट व तारागावं, विकास खण्ड बेहन्दर के ग्राम हुसैनपुर पलिया व अलादायपुर नेवादा में विकास खण्ड कोथांवा के ग्राम बडसरा व कन्सुआ में विकास खण्ड बिलग्राम के ग्राम अकबरपुर पसनामऊ में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम आयोजित किये गये। जन प्रतिनिधियों/ मुख्य अतिथियों द्वारा कृषि, स्वास्थय, ग्राम्य विकास, आगनबाडी एवं अन्य विभागो द्वारा लगाये गये स्टालो का निरीक्षण किया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के स्टाल कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहे, जिसमें ग्राम वासियों की एनीमिया की जांच, शुगर की जांच, बी०पी० की जांच और अन्य चिकित्सा स्वास्थ्य की जांच निशुल्क की गयीं और निशुल्क दवा भी वितरित की गयीं।

मुख्य अतिथि/जन प्रतिनिधियों द्वारा पीएम कुसुम योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी कृषको को प्रमाण पत्र/स्वीकृत पत्र वितरित किये गये। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में कृषि विभाग के कार्मिको द्वारा पीएम किसान योजना के अन्तर्गत ई-केवाईसी भूलेख अंकन, केसीसी एवं नये पंजीकरण मौके पर कराये जा रहे है। कृषको को श्री अन्न (मिलेट्स) के सम्बन्ध में भी जानकारी दी गई। मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की जानकारी भी दी गई। कृषकों को रबी की फसलों की तकनीकी जानकारी के साथ फसलों में खरपतवार और कीट रोग नियंत्रण की भी जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में आज कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं खाद्य आदि विभागों के कर्मचारी/अधिकारी उपस्थित रहे।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
haze
36 ° C
36 °
36 °
34 %
1kmh
8 %
Sun
40 °
Mon
49 °
Tue
49 °
Wed
47 °
Thu
47 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

जिलाधिकारी ने की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में बैठक

हरदोई। विवेकानंद सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के सम्बन्ध...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img