29 C
Lucknow
Friday, June 21, 2024

महाशिवरात्रि के अवसर पर दुखहरन नाथ मंदिर पर शिव भक्तों होगा जामवाड़ा

जरूर पढ़े

उतरौला (बलरामपुर)। उतरौला नगर में पौराणिक महत्व को संजोए ऐतिहासिक दुःख हरण नाथ मंदिर में स्थित शिवलिंग के दर्शन के लिए दर्शनार्थी दूरदराज से आकर शिवरात्रि को जलाभिषेक करते हैं। शिवलिंग का दर्शन करने के लिए दिनभर शिव भक्तों का तांता लगा रहता है। इसकी ऐतिहासिक महत्ता को देखते हुए योगी सरकार ने इसे पर्यटन स्थल घोषित कर दिया है।

इसकी ऐतिहासिकता का वर्णन करते हुए दुःख हरण नाथ मंदिर उतरौला के महन्त मयंक गिरि बताते है कि नगर के दक्षिण छोर के मुगलकालीन शासन में खुदाई के दौरान मिट्टी में दबा भूरे रंग का उत्तर की तरफ मुड़ा एक शिवलिंग मिला था। सैकड़ों वर्ष पूर्व एक घुमक्कड़ सन्त जयकरन गिरि को टीले पर विश्राम के दौरान स्वप्न में टीले की खुदाई का आदेश मिला। खुदाई के दौरान एक शिवलिंग उत्तर की तरफ मुड़ा मिला जिसकी स्थापना वहीं कर दी गई। इधर मुगलकालीन शासक नेवाज खां ने इसकी स्थापना में बाधा पैदा करते हुए शिवलिंग को छिन्न-भिन्न करने के लिए शिवलिंग पर आरी चलवाया। शिवलिंग पर आरी चलते ही उसमें से खून की तेज बोछार निकलने लगी। इससे भयभीत होकर मुगल बादशाह शिवलिंग को छोड़कर भाग खड़ा हुआ। बादशाह को भूल का अहसास होने पर शिवलिंग की स्थापना वहीं पर करा दी। धीरे धीरे इसकी महत्ता बढ़ती गई और शिव भक्त प्रत्येक सोमवार के अतिरिक्त महाशिवरात्रि, हरतालिका तीज, श्रवण व मलमास में शिवलिग पर जलाभिषेक करने के लिए भारी भीड़ जुटती है। महाशिवरात्रि को भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए नगर पालिका परिषद उतरौला इस मेले में साफ सफाई का इंतजाम करती है।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
haze
29 ° C
29 °
29 °
70 %
1kmh
75 %
Fri
42 °
Sat
43 °
Sun
45 °
Mon
43 °
Tue
45 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई नगर निकायों की समीक्षा बैठक

हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में नगर निकायों की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img