29 C
Lucknow
Friday, June 21, 2024

मातृ शिशु स्वास्थ्य में परिवार नियोजन की अहम भूमिका – एसीएमओ

जरूर पढ़े

मथुरा। मातृ शिशु स्वास्थ्य में परिवार नियोजन की अहम भूमिका है। इसे अपनाकर मातृ शिशु मृत्यु दर और कुपोषण के स्तर को कम किया जा सकता है। यह बातें अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रशासन डॉ0 अलोक कुमार ने कही। वह जनपद में परिवार नियोजन कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों और सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ0 संजीव ने कहा कि पहला बच्चा होने के बाद तुरंत गर्भधारण मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य एवं पोषण के दृष्टिकोण से उचित नहीं है। इस स्थिति से बचने के लिए दंपति को प्रेरित कर परिवार नियोजन का मनपसंद साधन उन्हें उपलब्ध करवाना चाहिए। अस्थायी साधन जैसे कंडोम, छाया, माला-एन, इमरजेंसी पिल्स आदि की उपलब्धता सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक आयुष्मान आरोग्य मंदिरों के माध्यम से भी सुनिश्चित कराई जा रही है। नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से त्रैमासिक अंतरा इंजेक्शन, आईयूसीडी और पीपीआईयूसीडी की सुविधा इच्छुक दंपति प्राप्त कर सकते हैं। परिवार पूरा होने पर नसबंदी का विकल्प चुना जा सकता है। इस कार्य में आशा कार्यकर्ता मददगार होती हैं। समुदाय में यह संदेश दिया जाना चाहिए कि प्रसव पश्चात महिला नसबंदी श्रेयस्कर है और महिला नसबंदी की तुलना में पुरूष नसबंदी सरल और सुरक्षित है ।

सर्वाधिक महिला नसबंदी करने के लिए डॉ0 अंकित नितांत प्रथम एवं डॉ0 रमेश चंद्रा को द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया, वहीं पुरुष नसबंदी में सर्वाधिक पुरुष नसबंदी करने वाले डॉ. विकास मिश्रा को सम्मानित किया गया।

जिले में पिछले वित्तीय वर्ष में सर्वाधिक महिला नसबंदी करवाने वाले ब्लॉक में बरसाना प्रथम स्थान, छाता को दूसरा एवं गोवर्धन को तीसरा स्थान मिला, आईयूसीडी लगाने में प्रथम स्थान पर ब्लॉक राल मथुरा और अंतरा इंजेक्शन लगाने में ब्लॉक मांट रहा।

इस अवसर पर पीपीआईयूसीडी लगाने में प्रथम स्थान पर एएनएम फूलवती एवं स्टॉफ नर्स किरण कुंतल, अंतरा इंजेक्शन में शहरी स्वास्थ्य केंद्र सुखदेव नगर की स्टॉफ नर्स रजनीश प्रथम स्थान पर रही। परिवार नियोजन में अच्छे कार्य हेतु सरोज एएनएम बरसाना, पप्पन कुमारी ब्लॉक छाता, एवं राजकुमारी राया ब्लॉक से क्रमश प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रही। ब्लॉक बरसाना की आशा संगिनी भावना प्रथम एवं चौमुहां ब्लॉक से विद्या संगिनी दूसरे, बृजलता ब्लॉक गोवर्धन से तृतीय स्थान पर रही। सर्वाधिक महिला नसबंदी प्रेरित करने के लिए आशा कार्यकर्ता राजबाला ब्लॉक छाता एवं गंगा देवी ब्लॉक राया, यूपीटीएसयू से जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ सविता पाण्डेय, हौसला साझेदारी के सहयोगी सूर्या क्लिनिक से जितेंद्र सिंह को सम्मानित किया गया ।

इस मौके पर सभी ब्लॉक के चिकित्सा अधीक्षक, बीपीएम, बीसीपीएम एवं मनोहर लाल अपर शोध अधिकारी एवं सविता पाण्डेय जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ आदि उपस्थित रहे।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
haze
29 ° C
29 °
29 °
70 %
1kmh
75 %
Fri
42 °
Sat
43 °
Sun
45 °
Mon
43 °
Tue
45 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई नगर निकायों की समीक्षा बैठक

हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में नगर निकायों की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img