28 C
Lucknow
Sunday, September 8, 2024

आयुक्त बस्ती मण्डल ने की आगामी त्योहारों की तैयारियों की समीक्षा

जरूर पढ़े

सिद्धार्थनगर। मोहर्रम, कांवड़ यात्रा, श्रावण मेला एवं बाढ़ के संबध में की गयी तैयारियों की समीक्षा बैठक आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती अखिलेश कुमार सिंह की अध्यक्षता एवं आई.जी. बस्ती परिक्षेत्र बस्ती आर.के. भारद्वाज, जिलाधिकारी डॉ0 राजागणपति आर0 एवं पुलिस अधीक्षक प्राची सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए आयुक्त बस्ती मण्डल अखिलेश कुमार सिंह द्वारा जनपद में मोहर्रम, कांवड़ यात्रा, श्रावण मेला एवं बाढ़ के संबध में की गयी तैयारियों के बारे में जानकारी चाही गयी। पुलिस अधीक्षक ने अवगत कराया कि सुरक्षा के दृष्टिगत जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक कर ली गयी है। ताजिया का जुलूस जो कर्बला तक जाता है उसका निरीक्षण क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्ष द्वारा कर लिया गया है। जनपद में डुमरियागंज, हल्लौरा एवं शोहरतगढ़ ताजिया का जुलूस जहां से निकलता है प्रत्येक स्तर पर तैयारी करी ली गयी है। समस्त थानो पर पीस कमेटी की बैठक आयोजित कर ली गयी है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जनपद में कावड़ यात्रा से संबधित तैयारी कर ली गयी है। डी.जे. के संबध में उसकी ऊचाई के संबध में निर्देश दे दिया गया। यातायात डायवर्जन के संबध में जानकारी दे दी गयी है। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। मोर्हरम/कावंड यात्रा शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न होगा। साथ ही बाढ़ पुलिस चौकी पूर्ण है। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है।

आयुक्त बस्ती मण्डल ने उपजिलाधिकारी डुमरियागंज को निर्देश दिया कि हल्लौर जो जनपद में शिया समुदाय के लोगो की संख्या अधिक है वहां पर मोहर्रम का त्यौहार भव्य रूप से आयोजित होता है इसके लिए आप प्रत्येक बिन्दुओ पर तैयारी करा ले। कावड़, ताजिया डी.जे. आदि के ंसंबध में किसी प्रकार की समस्या न हो। प्रत्येक बिन्दुओ पर सावधानीपूर्वक देखा जाये। उन्होंने कहा कि जो ट्रैफिक रूट जाती उस सड़क में गड्ढा न हो। मेन रोड पर विल्डिंग मैटेरियल आदि न रहे पहले से निरीक्षण कर हटवा दे।

उपजिलाधिकारी डुमरियागंज ने आयुक्त को जानकारी दी कि हल्लौर के लोग शिक्षित है किसी प्रकार की समस्या नहीं होने पायेगी। मेरे और क्षेत्राधिकारी द्वारा सम्भ्रांत लोगो के साथ वार्ता कर ली गयी है। थानाध्यक्ष द्वारा भी पीस कमेटी की बैठक कर ली गयी है। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि मन्दिरों शिववालय आदि की साफ-सफाई पानी की व्यवस्था कराये। अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिया गया है कि जर्जर तारों को ठीक करा ले तथा खुले ट्रांसफार्मर को कवर करा ले। आयुक्त ने कहा कि मोहर्रम कावड़ यात्रा हेतु अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में दवायें उपलब्ध रहे। बाढ़ प्रभावित गांवो को चिन्हित कर पूर्व से ही नाव आदि की व्यवस्था करा ले। जो कर्मचारी अच्छा कार्य करते है, उन्हे उपजिलाध्किाारी के साथ लगाकर कार्य कराये जिससे किसी प्रकार की समस्या न हो। बाढ़ के समय जहरीले सांप के काटने से मौत हो जाती है सभी अस्पतालो में एन्टीवीनम की दवा पर्याप्त मात्रा में रहे।

आई.जी. बस्ती परिक्षेत्र बस्ती आर.के. भारद्वाज ने निर्देश दिया कि बाढ,़ कावंड यात्रा व मोहर्रम के संबध में तैयारियां पूर्ण कर ले। कितने गांव बाढ़ से प्रभावित होगे उसे चिन्हित कर ले। सिंचाई विभाग द्वारा अतिसंवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर ले। मोहर्रम के ताजिया में 3000 दिखाते है जबकि 4000 तक पहुंच जाती है। 05-10 फिट से ऊंची ताजिया न बनाये। जहां से ताजिया का जुलूस निकलेगा वहां पर उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी थानाध्यक्ष, ग्राम प्रधान के साथ बैठक कर ले जिससे कोई समस्या न हो।

जिलाधिकारी ने सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि टीम भावना के साथ कार्य करते हुए त्यौहारो को सकुशल सम्पन्न करायेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अस्पतालों में इमरजेंसी सेवा चालू रहनी चाहिए। कोई नयी परम्परा शुरू न की जाये। कावड़ यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाले मांस के दुकानो को हटवा ले। कावड़ यात्रा हेतु जल भरने वाले स्थानो/नदियो के किनारे गोताखोर, नाव व पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कर ले। कावड़ यात्रा के दौरान रूट डायवर्जन रहेगा जिसका कड़ाई से पालन होगा। बैठक के अन्त में जिलाधिकारी ने कहा कि आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती एवं आई0जी0 बस्ती द्वारा जो निर्देश दिये गये हैं, उसका शत-प्रतिशत पालन किया जायेगा। कावड़ यात्रा, मोहर्रम का त्यौहार एवं बाढ़ से संबधित कार्येा को जनपद की प्रशासनिक टीम पूरी टीम भावना के साथ कार्य करेगी। जनपद में किसी भी प्रकार की समस्या नही उत्पन्न होने पायेगी। जिलाधिकारी ने दोनो अधिकारियों का जनपद की तरफ से आभार प्रकट किया।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) उमाशंकर, अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 रजत कुमार चौरसिया, पी0डी0 नागेन्द्र मोहन राम त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी पवन कुमार, बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, समस्त थानाध्यक्ष, आदि उपस्थित रहे।

पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

spot_imgspot_img

जुड़े रहें
जुड़े रहें

16,985FansLike
2,345FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Lucknow
mist
28 ° C
28 °
28 °
94 %
1kmh
40 %
Sun
37 °
Mon
36 °
Tue
35 °
Wed
31 °
Thu
28 °
- Advertisement -spot_imgspot_img
ताज़ा खबर

सीएम धामी ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को दी शुभकामनाएं

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी शिक्षकों को हार्दिक बधाई एवं...

Newsletter Signup

To be updated with all the Latest news, Breaking News and All your States News

इस तरह के और लेख

- Advertisement -spot_img